नमस्कार,
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम-आप बहुत कुछ पीछे छोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं. हम अपने समाज में हो रहे सामजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक बदलावों से या तो अनजान रहते हैं या जानबूझकर अनजान बनने की कोशिश करते हैं. हमारी यह प्रवृत्ति हमारे परिवार, समाज और देश के लिए घातक साबित हो सकती है. अपने इस चिट्ठे (Blog) "समाज की बात - Samaj Ki Baat" में इन्हीं मुद्दों से सम्बंधित विषयों का संकलन करने का प्रयास मैंने किया है. आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत रहेगा...कृष्णधर शर्मा - 9479265757

सोमवार, 30 मई 2016

दुःस्वप्न


पत्नी को नहीं पसंद आता है अब
कच्ची घानी का सरसों तेल
नहीं पसंद आता है चक्की का पिसा आटा
नहीं पसंद आता है अब
घरेलू नाश्ता या खाना बनाना
नहीं भाता है अब हलवा या पोहा
चीला या दालपूरी या कढ़ी
भाते हैं अब इडली और दोसे
चाइनीज, पास्ता और बर्गर
नहीं पसंद आता है अब
घर में मेहमानों का आना
या फिर अपने पुराने दोस्तों को
मिलना या अपने घर बुलाना
नहीं पसंद आता है
अपने प्रियजनों को कुछ भी देना
नहीं पसंद है मेरी दयालुता
किसी भी जीव के प्रति
नहीं पसंद है मेरी मेहनत और  
मेरी ईमानदारी की नौकरी
नहीं पसंद है मेरी मूछें भी
तो फिर बचा क्या है अब मुझमें!
अचानक खुल जाती मेरी नींद
पसीने से तरबतर शरीर
और बेकाबू होती धडकनों को
सँभालते हुए याद करता हूँ
वह भयावह दुस्वप्न
जिसने मेरी तो जान ही ले ली थी

                  (कृष्ण धर शर्मा, २०१६)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें