नमस्कार,
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम-आप बहुत कुछ पीछे छोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं. हम अपने समाज में हो रहे सामजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक बदलावों से या तो अनजान रहते हैं या जानबूझकर अनजान बनने की कोशिश करते हैं. हमारी यह प्रवृत्ति हमारे परिवार, समाज और देश के लिए घातक साबित हो सकती है. अपने इस चिट्ठे (Blog) "समाज की बात - Samaj Ki Baat" में इन्हीं मुद्दों से सम्बंधित विषयों का संकलन करने का प्रयास मैंने किया है. आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत रहेगा...कृष्णधर शर्मा - 9479265757

शुक्रवार, 2 सितंबर 2011

उलट दिए प्रकृति के नियम

कृत्रिम कोशिकाओं के ज़रिए धरती पर इंसान बनाने का सपना, अंडे और मुर्गी की गुत्थी सुलझाने का दावा या फिर बूढ़े चूहों को जवान कर दिखाने का कमाल. साल 2010 में इंसान ने लगातार ईश्वर और प्रकृति से एक कदम आगे रहने की कोशिशें की. विज्ञान के लिहाज़ से अलग-अलग क्षेत्रों में कैसा रहा ये साल, आइए डालते हैं एक नज़र.
2010 की सबसे बड़ी उपलब्धि के रुप में वैज्ञानिकों ने एक क्लिक करें कृत्रिम कोशिका बना कर जीव विज्ञान के क्षेत्र में तहलका मचा दिया. इस कोशिका का डीएनए पूरी तरह कृत्रिम था.
माना जा रहा है कि अमरीकी अनुसंधानकर्ताओं की यह कामयाबी कृत्रिम जीवन बनाने की दिशा में एक पहल साबित होगी.
लंदन के वैज्ञानिकों ने भी एक कृत्रिम रक्त नली (रक्त धमनी) बनाने में सफलता हासिल की. बढ़ती उम्र के चलते, बाईपास सर्जरी के लिए जिन लोगों के शरीर से स्वस्थ रक्त नली मिलना मुश्किल है, उनके लिए ये कृत्रिम नली वरदान साबित होगी.
इस साल ऑक्सफ़र्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि हर दिन संतुलित मात्रा में क्लिक करें एस्प्रिन का सेवन हर तरह के कैंसर से बचाव करता है. हर दिन एस्प्रिन लेने वाले मरीज़ों में कैंसर से मौत का ख़तरा 25 फीसदी तक कम हो गया.
इस बीच अमरीका के डॉक्टरों ने प्रयोगशाला से एक कदम आगे मरीज़ों के शरीर पर क्लिक करें स्टेम कोशिकाओं के प्रयोग शुरु किए.
स्टेम कोशिकाओं की ख़ासियत है कि वो शरीर में मौजूद किसी भी कोशिका का रुप ले सकती हैं.
अगर ये प्रयोग सफल रहे तो कोशिकाओं के मृत होने से जुड़ी बीमारियों के इलाज और उन्हें बदलने में स्टेम कोशिकाएं चमत्कारी रुप से काम करेंगी.
कनाडा के मैक्मास्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने त्वचा की कोशिकाओं से रक्त बनाने का कारनामा भी कर दिखाया. त्वचा के तीन से चार सेंटिमीटर के हिस्से से एक वयस्क की ज़रूरत लायक खून बनाया जा सकता है. [साभार-बीबीसी हिंदी]

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें